How Much You Need To Expect You'll Pay For A Good सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



यह यौगिक यौन संबंधी बीमारी को ठीक करता है और अन्य उपयोगों में भी काम में लिया जाता है। पुरुषों में यौन संबंध की बिमारियों को दूर करने में यह सबसे फायदेमंद है। मधुमेह, गठिया, कैंसर के उपचार में भी सफ़ेद मूसली का उपयोग किया जाता है।

इसके अंकुर में पाया जाने वाला सैपोनिन एक प्राकृतिक रासायनिक यौगिक है। जो कामोत्तेजक, बुढ़ापा रोधी, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला होता है जड़ों में पाए जाने वाला स्टेरायडल और ट्राइटरपेनोइड सैपोनिन-रासायनिक यौगिक चिकित्सीय स्थानों में प्रयोग किये जाते है।

कमजोरी दूर होती है - शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में सफ़ेद मूसली लाभदायक होती है। बहुत सी तरह की ताकत की दवाएं बनाने में सफेद मूसली प्रयोग की जाती है।

शक्कर के साथ सफेद मूसली थकान को कम करने में मदद करती है और शरीर को शक्ति प्रदान करती है।

इसके १ से २ कैप्सूल का भी दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है।

दिन में दो बार १ से २ ग्राम सफेद मूसली चूर्ण को लिया जा सकता है।

सफेद मूसली खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

सागौन, पापुलर अथवा पपीते के साथ अंर्तवर्तीय फसल के रूप में मूसली की खेती

इससे कब्ज की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतों का भी समाधान होगा.

आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी के साथ ही चिकित्सा की बहुत सी प्रणालियों में भारत की इस दुर्लभ जड़ी बूटी सफ़ेद मुसली का have a peek at this web-site उपयोग किया जाता है।

पेशाब की जलन को शांत करने के लिए सफेद मूसली की जड़ का प्रयोग किया जाता है। इसकी जड़ को पीस लें और इलायची के साथ दूध में उबाले इस दूध को पिएं।

सफेद मूसली उन डायबिटिक लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होती है जो पतले या कम बजन बाले होते है। यह मोटे लोगों के लिए कम प्रभावी होता है। पतले और कमजोर डायबिटिक लोगों को प्रतिदिन आधा चम्‍मच सफेद मूसली पाउड़र दूध के साथ लेना चाहिए। यह उनके खून में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

कई सारे लोगों को जोड़ों में दर्द और बदन दर्द की शिकायत होती है। वृद्धावस्था में ज्यादातर लोगों को अर्थराइटिस की समस्या परेशान करती हैं। ऐसे में सही मात्रा में अगर मूसली का सेवन किया जाए। तो यह काफी हद तक इस समस्या को कम कर देता है। मूसली में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

मूसली की जड़ों विटामिनयो और खनिजो से भरपूर है। इस में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते है।

Report this wiki page